होली कब है 2023

220 0
होली कब है

होली कब है, होली 2023 तिथि और समय: होली रंगों का त्योहार है और हर साल फाल्गुन महीने में पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। पूरे देश में पूर्णिमा के दिन होलिका दहन और अगले दिन रंगोत्सव बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। होलिका की अग्नि बुराई को जलाने का प्रतीक है। इसे छोटी होली के नाम से भी जाना जाता है। अगले दिन, बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने के लिए रंगवाली होली मनाई जाती है। इसे डुरंडी के नाम से भी जाना जाता है। आइए जानते हैं होली 2023 तिथि, शुभ मुहूर्त और होली खान के अर्थ के बारे में।

होली 2022 तिथियां (Holi 2023 Dates)


होली 2023 तिथियां और समय: होली रंगों का त्योहार है, जो फाल्गुन की पूर्णिमा के दिन प्रतिवर्ष मनाया जाता है। पूरे देश में पूर्णिमा के दिन होलिका दहन और अगले दिन रंगोत्सव बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। होलिका की अग्नि बुराई को जलाने का प्रतीक है। इसे छोटी होली के नाम से भी जाना जाता है। अगले दिन, बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने के लिए रंगवाली होली मनाई जाती है। इसे डुरंडी के नाम से भी जाना जाता है। आइए जानते हैं होली 2023 तिथि, शुभ मुहूर्त और होली खान के अर्थ के बारे में।

भारत में होली 2023 की तारीख हाइलाइट

भारत में लेख शीर्षकहोली 2023 की तारीख
होली दिनांक8 मार्च 2023
दिन बुधवार
वर्ष 2023
देश भारत
होली कब है

होली तिथि 2022 (Holi Date 2023)


होलिका दहन की शुभ तिथि अन्य त्योहारों की शुभ तिथियों से अधिक महत्वपूर्ण मानी जाती है। शास्त्रों के अनुसार किसी अन्य पर्व की पूजा पर्याप्त समय पर न की जा सके तो पूजा का लाभ से उपेक्षा अनासक्त है लेकिन मान्यता है कि होलिका दहन की पूजा अगर मुहूर्त में न की जाए तो यह दुर्भाग्य और दर्द उत्पन्न करता है।


होलिका दहन मुहूर्त – शाम 06:31- रात 08:58 (7 मार्च 2023)
अवधि – 02 घंटे 27 मिनट


होलिका दहन महत्व (Holika Dahan Importance)


होलिका दहन की लपटें बहुत ही उज्जवल होती है, माना जाता है कि होलिका की पूजा करने से साधक की हर चिंता दूर हो जाती है। होलिक दहन की अग्नि नकारात्मकता का नाश करती है वहीं वैज्ञानिक दृष्टि से देखें तो इसके लपटों से वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। होलिका पूजा और दहन में परिक्रमा अत्यंत महत्वपूर्ण मानी जाती है। कहते हैं परिक्रमा करते हुए अपना मनोकामनाए कहने से वो जल्द पूरी हो जाती है।


अस्वीकरण:

यहां दी गई जानकारी केवल अनुमानों और सूचनाओं पर आधारित है। यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि किसी भी प्रकार की पहचान और जानकारी का समर्थन नहीं करता है। कृपया किसी भी जानकारी या विश्वास पर कार्य करने से पहले एक उपयुक्त पेशेवर से परामर्श करें।

Leave a Reply